Gulmarg Trek (2024): कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

(About Gulmarg Trek) गुलमर्ग ट्रेक के बारे में कुछ खास झलकियां

Best View Of Gulmarg Trek

Gulmarg Trek अपने आप में एक मज़ेदार और रोमांचकारी गतिविधि है जो उत्साह से भरी है, लेकिन ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ होने का दर्ज़ा रखने वाले कश्मीर में स्थित है बर्फ के टुकड़ों से ढके गुलमर्ग के विशाल पहाड़ जहां ट्रेक के रूप में एक बिल्कुल नया और रोमांचक अनुभव छिपा है। खिलनमर्ग की यात्रा गुलमर्ग से शुरू होती है, जहाँ से आपको नून और कुन चोटियों का दृश्य दिखाई देता है। इस ट्रेक में 5.5 किलोमिटर की दूरी तय की जाती है जिसे पूरा करने में लगभग 2 घंटे लगते हैं। एक और ट्रेक जिसे आप आजमा सकते हैं वह है अल्पाथेर झील, यह ट्रेकिंग झील के किनारे होती है जिसका 13 किलोमिटर का ट्रेक है और इसे पूरा करने में लगभग 5 घंटे लगते हैं, इसलिए ज्यादातर लोग इस ट्रेक को सुबह जल्दी शुरू करना पसंद करते हैं ताकि शाम होने तक वे अपने ट्रेकिंग गंतव्य पर पहुंच कर आराम करें और साथ ही नजारों का लुत्फ उठाएं। गुलमर्ग से द्रुंग तक का ट्रेक 3 किलोमीटर का है, पूरे ट्रेक को पूरा करने में 1.5 घंटे का समय लगता है। ट्रेकिंग के लिए बहुत सारे विकल्प हैं और कोई भी ट्रेक दूसरों से कम रोमांचक नहीं है। ग्लूमार्ग में स्कीइंग के अलावा ट्रेकिंग भी एक बेहद आम साहसिक गतिविधि है जिसे लोग पसंद करते हैं।

Gulmarg is the best trek in kashmir

गुलमर्ग में ट्रेकिंग के लिए सबसे उत्तम रास्ते

  1. द्रुंग गुलमर्ग और द्रुंग गांव के पास के वन क्षेत्रों में से एक है। यहां-वहां फैले कुछ घास के मैदानों के साथ एक हरा-भरा वन क्षेत्र इस स्थान के आसपास का निर्माण करता है।

दूरी: 3 – 4 किलोमीटर 

ट्रेक की अवधि: 1 – 1.5  घंटे

  1. गुलमर्ग में अफरवाट चोटी एशिया की सबसे लंबी स्की ढलान और प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह गुलमर्ग की सबसे आकर्षक चोटी है और गुलमर्ग गोंडोला का दूसरा चरण है

दूरी: 18.2 किलोमीटर 

  1. ड्रंग विलेज डाउनहिल स्की

दूरी: 10 किलोमीटर 

ट्रेक की अवधि:4-5  घंटे

  1. गुलमर्ग समर ट्रेल

दूरी: 6.8 किलोमीटर 

ट्रेक की अवधि: 2 घंटे 25 मिनिट 

  1. बासम गली होते हुए पेठ धनवास 

दूरी: 25.6 किलोमीटर 

Gulmarg Trek के लिए आवश्यक वस्तुएं

  • आईडी प्रमाण: सरकार द्वारा जारी एक वैध आईडी प्रमाण जरूर ले जाएं।
  • कपड़े: गर्म कपड़े (डाउन जैकेट/ऊनी जैकेट, ऊनी टोपी/दुपट्टा, टोपी, लोअर, ऊनी और सूती मोजे, थर्मल वस्त्र), सूती तौलिए, ट्रैकिंग/लंबी पैदल यात्रा के जूते और अन्य आरामदायक नियमित वस्त्र।
  • टॉयलेटरीज़: लिप बाम, वेट वाइप्स, त्वचा मॉइस्चराइज़र, सनस्क्रीन।
  • व्यक्तिगत दवाएँ , मच्छर भगाने वाली दवा, उच्च ऊंचाई की बीमारी के लिए निर्धारित दवाएँ ।

गुलमर्ग में क्या करें और क्या न करें

  1. कम से कम एक ट्रेक पर ज़रूर जाएं
  2. सुंदर घाटियों की तस्वीरें लेना न भूलें
  3. अपना आईडी प्रमाण पूरे समय अपने साथ रखें
  4. सुनसान रास्तों पर अकेले न जाएं
  5. स्थानीय लोगों से ऐसी कोई भी चीज़ न खरीदें जो आपको नहीं खरीदनी चाहिए।
  6. गंदगी बिल्कुल न फैलाएं 

गुलमर्ग जाने के लिए सबसे अनुकूल समय

गुलमर्ग में गर्मियां अप्रैल से शुरू होती हैं और जून तक रहती हैं, यह सबसे सुखद समय होता है क्योंकि तापमान ज्यादा नहीं बढ़ता है और मौसम सुहावना रहता है।

जुलाई में मानसून की शुरुआत होती है जो सितंबर महीने तक चलती है। गुलमर्ग में मानसून के कारण तापमान गिरने के बजाय कुछ डिग्री बढ़ जाता है।

अक्टूबर से मार्च के बीच गुलमर्ग में सर्दी का मौसम होता है। सर्दियों में अधिकतम तापमान 15℃ और न्यूनतम तापमान -8℃ तक गिर जाता है।

Ream More जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें

Best View Of Gulmarg Trek

इस प्रकार गुलमर्ग जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के महीनों के बीच है।

गुलमर्ग कैसे पहुंचें

  • हवाई जहाज के माध्यम से

श्रीनगर में शेख-उल आलम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो की गुलमर्ग से 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। यह देश के प्रमुख शहरों को जोड़ने वाला एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो श्रीनगर के लिए सीधी और लगातार उड़ानें संचालित करता है। हवाई अड्डे से, आप टैक्सी या कैब सुविधा किराए पर ले सकते हैं और गुलमर्ग पहुँच सकते हैं। श्रीनगर से गुलमर्ग तक कई टैक्सियाँ हर समय उपलब्ध रहती हैं।

  • रेलगाड़ी के माध्यम से

गुलमर्ग से निकटतम रेलवे स्टेशन 290 किलोमीटर की दूरी पर जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है स्थित है जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। रेलवे स्टेशन से टैक्सी या कैब किराये पर ली जा सकती है जो दूरी तय करेगी और आपको सुरक्षित व आरामदायक तरीके से गुलमर्ग तक ले जाएगी।

  • सड़क यात्रा के माध्यम से 

NH A-1 भारत के प्रमुख शहरों को गुलमर्ग से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग है। इसके अलावा, गुलमर्ग के लिए कई निजी और सरकारी स्वामित्व वाली बसें उपलब्ध हैं। सड़कें अच्छी होने के कारण कभी-कभी लोग अगर बहुत दूर नहीं रहते हैं तो अपनी कार लेकर गुलमर्ग चले जाते हैं।

निष्कर्ष

Gulmarg Trek जम्मू और कश्मीर के प्राचीन जंगल की खोज करने वाले ट्रेकर्स के लिए रोमांच, प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक अनुभवों का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है। शांत घास के मैदानों से लेकर ऊंची पहाड़ी चोटियों तक, यात्रा का हर कदम विस्मयकारी सुंदरता और अविस्मरणीय क्षणों से भरा है।

Leave a Comment

Jammu Kashmir Me Ghumne Ki Jagah | जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें Gulmarg Trek: कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह तमिलनाडु: दक्षिण भारत का रत्न, अनंत आकर्षणों का खजाना | Tamilnadu Tourism राजस्थान के खूबसूरत महल जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे वाह! 6+ उड़ीसा में घूमने की शानदार जगह | Odisha Me Ghumne Ki Jagah