जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें

आइये दोस्तों बात करते हैं जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें के बारे में। जम्मू-कश्मीर भारत का एक खूबसूरत राज्य है जो अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है। साल में लाखों लोग जम्मू-कश्मीर की खूबसूरत वादियों का आनंद लेने के लिए जाते हैं।

जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें

जम्मू-कश्मीर के बारे में कुछ ख़ास झलकियां

जम्मू और कश्मीर भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक खूबसूरत राज्य है। यहां देखने मिलती हैं हैरान कर देने वाले ऊंचे पहाड़, चमचमाती झीलें और हरी-भरी घाटियाँ जो कई पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। जम्मू में आप प्राचीन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद ले सकते हैं। जम्मू कश्मीर भारत का एक ऐसा राज्य है जिसकी एक नहीं बल्कि दो राजधानियां हैं, ग्रीष्मकालीन राजधानी है श्रीनगर और शीतकालीन राजधानी है जम्मू। श्रीनगर अपनी डल झील और हाउसबोट के लिए प्रसिद्ध है। जम्मू और कश्मीर अपने सेब के बगीचों और केसर की खेती के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र में लद्दाख भी शामिल है, जो अपने ऊंचाई पर स्थित रेगिस्तान और प्राचीन बौद्ध मठों के लिए जाना जाता है। कुल मिलाकर, kashmir tour package यात्रियों को आनंद लेने के लिए लुभावने दृश्य और समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है।

जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें

श्रीनगर

shreenagr jammu-kashmir me ghumne ki jagah hai.

जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां स्थित दल झील में मौजुद हैं तैरते हुए बगीचे और हाउसबोट जो अवश्य देखने और सवारी करने योग्य है। शिकारे की सवारी के माध्यम से आप यहां के अत्यंत ही मनमोहर और शांत वातावरण का अनुभव ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप  शालीमार बाग और निशात बाग जैसे मुगल गार्डन की सैर भी कर सकते हैं जो जीवंत फूलों और सुरूप वास्तुकला से भरे हुए हैं।

Read More: Gokarna Me Beach Trekking | गोकर्ण में बीच ट्रेकिंग

गुलमर्ग

गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगह है।

गुलमर्ग, जिसका शाब्दिक अनुवाद ‘फूलों का मैदान’, प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग जैसा प्रतीत होता है। सर्दियों के समय में बर्फ पड़ने की वजह से यह बर्फिली ढलानों के साथ एक स्कीइंग हॉटस्पॉट में बदल जाता है जो दुनिया भर से उत्साही लोगों को आकर्षित करता है की वे यहां आकर स्कीइंग का लुत्फ उठाएं। गर्मियों के दौरान, यह सुरम्य ट्रैकिंग ट्रेल्स और दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची ऑपरेटिंग केबल कार, गुलमर्ग गोंडोला को प्रदान करता है, जो हिमालय के मनोरम दृश्य का अनुभव करने के लियेबेक अतिउत्तम जरिया है।

पहलगाम

पहलगाम जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहों में से एक है।

पहलगाम, जिसे अक्सर ‘चरवाहों की घाटी’ भी कहा जाता है, अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन परिदृश्य के लिए बड़ा ही प्रसिद्ध है। यह प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा के लिए सबसे पहले आधार के रूप में कार्य करता है साथ ही साथ पूरे वर्ष ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षक बना रहता है। पैराग्लाइडिंग पहलगाम में किया जाने वाला एक अत्यंत ही रोमांचक और लोकप्रिय एडवेंचर है। शहर के बीच से बहने वाली लिद्दर नदी इसके आकर्षण को बढ़ाती है, जो मछली पकड़ने और इसके किनारों पर आराम से सैर करने के अवसर भी प्रदान करती है।

 लेह–लद्दाख

लेह-लद्दाख जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगह है।

लेह-लद्दाख एडवेंचर व संस्कृति प्रेमियों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य है। यहां के ऊंचाई पर स्थित रेगिस्तानों, नीली झीलों और बर्फ से ढकी चोटियों सहित इसके परिदृश्यों की अद्भुत सुंदरता, पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। यह की प्रसिद्ध तिब्बती बौद्ध संस्कृति और वास्तुकला का प्रदर्शन करने वाले थिकसे और हेमिस जैसे प्राचीन मठों को देखना न भूलेंक्योंकिये अनुभव एक बहुत ही बेहतरीन याद बनकर आपके ज़हन में हमेशा रहेंगे। आप मनाली या श्रीनगर से लेह की चुनौतीपूर्ण लेकिन सुंदर सड़क यात्रा का अनुभव भी कर सकते हैं जो की अपने आप में एक साहसिक यात्रा है, जो हर मोड़ पर लुभावने दृश्य पेश करती है। 

सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें  है।

सोनमर्ग, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘सोने का मैदान’, जम्मू और कश्मीर का एक छिपा हुआ रत्न है जो इस समय बहुत मशहूर नहीं है और कहीं न कहीं यह बात इसकी खासियत भी है। राजसी ग्लेशियरों और ऊंची चोटियों से घिरा, यह शहर के जीवन की हलचल से दूर एक शांत विश्राम प्रदान करता है। थाजिवास ग्लेशियर, जहां छोटी पैदल यात्रा या टट्टू की सवारी के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, आसपास के बर्फ से ढके पहाड़ों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और फोटोग्राफरों के लिए एक स्वर्ग जैसा है क्योंकी इस कम भीड़ वाले इलाके में फोटोग्राफरों को मनोरम दृश्यों केनसाथ शांतिपूर्वक फोटो खींचने की आजादी भी मिलती है।

जम्मू

जम्मू जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहों में से एक है।

जम्मू और कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू, इतिहास और आध्यात्मिकता से भरपूर है। यहां आप अनेक मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं जैसे कि भगवान राम को समर्पित ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर और भारत के सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक, प्राचीन वैष्णो देवी मंदिर। मानसर झील की हरी-भरी हरियाली और पटनीटॉप की प्राकृतिक सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करती हैं।

कुपवाड़ा

kupwada is the best place to visit in jammu kashmir.

कश्मीर के सबसे उत्तरी भाग में स्थित कुपवाड़ा एक छिपा हुआ रत्न है जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है। प्राचीन परिदृश्य, घने जंगलों और चमकदार नदियों से समृद्ध, यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत स्थान प्रदान करता है। लोलाब घाटी, अपने सेब के बगीचों और हरे-भरे घास के मैदानों के साथ, और बंगस घाटी का क्रिस्टल-साफ़ पानी इस ऑफबीट गंतव्य के मुख्य आकर्षण में से एक है।

जम्मू कश्मीर पहुंचने के साधन

हवाई जहाज के माध्यम से

श्रीनगर हवाई अड्डा, जो अब शेख उल-आलम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा श्रीनगर के नाम से प्रसिद्ध है, भारत के प्रमुख शहरों जैसे गोवा, दिल्ली, लेह, मुंबई, बैंगलोर और जम्मू के लिए उड़ानें संचालित करता है। श्रीनगर हवाई अड्डा शहर के केंद्र से 14 किलोमीटर (लगभग) की दूरी पर स्थित है।जम्मू का अपना हवाई अड्डा भी है जो जम्मू शहर से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भारत की सभी प्रमुख एयरलाइंस जम्मू शहर से दैनिक उड़ानें संचालित करती हैं।

रेलगाड़ी के माध्यम से

श्रीनगर से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है, जो श्रीनगर से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जम्मू तवी रेलवे स्टेशन दिल्ली के लिए नई दिल्ली-जम्मू तवी राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू मेल और जम्मू तवी एक्सप्रेस जैसी कई दैनिक ट्रेनें संचालित करता है।

सड़क यात्रा के माध्यम से

जम्मू और कश्मीर में अच्छी सड़क कनेक्टिविटी है और यहां सड़क मार्ग से पहुंचना अत्यंत ही सरल और उम्दा अनुभव है। राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 1 और एनएच 44 कश्मीर को भारत के प्रमुख शहरों से जोड़ता है। जवाहर सुरंग, जो जम्मू को कश्मीर घाटी से जोड़ती है, भी इसी मार्ग पर स्थित है।

FAQs

जम्मू-कश्मीर घूमने कब जाना चाहिए?

वैसे तो आप जम्मू-कश्मीर साल में कभी भी जा सकते है लेकिन जो लोग बर्फ़बारी का आनंद लेना चाहते हैं तो वे लोग जनवरी से मार्च के बीच कभी भी जम्मू- सकते हैं क्योंकि इस समय के दौरान जम्मू-कश्मीर में जमकर बर्फ़बारी होती है।

निष्कर्ष 

इस लेख में जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहों के बारे में बताया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है की आप जम्मू कश्मीर के इन पर्यटन स्थलों तक कैसे पहुँच सकते है। आशा करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपके काम की होगी और आपकी जम्मू-कश्मीर यात्रा के दौरान काम आएगी। यदि आपको इस लेख में कोई त्रुटि लगे या कोई सुझाव हो तो मुझे कमेंट करके अवश्य बताइयेगा।

2 thoughts on “जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें”

Leave a Comment

Jammu Kashmir Me Ghumne Ki Jagah | जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें Gulmarg Trek: कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह तमिलनाडु: दक्षिण भारत का रत्न, अनंत आकर्षणों का खजाना | Tamilnadu Tourism राजस्थान के खूबसूरत महल जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे वाह! 6+ उड़ीसा में घूमने की शानदार जगह | Odisha Me Ghumne Ki Jagah
Jammu Kashmir Me Ghumne Ki Jagah | जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें Gulmarg Trek: कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह तमिलनाडु: दक्षिण भारत का रत्न, अनंत आकर्षणों का खजाना | Tamilnadu Tourism राजस्थान के खूबसूरत महल जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे वाह! 6+ उड़ीसा में घूमने की शानदार जगह | Odisha Me Ghumne Ki Jagah
Jammu Kashmir Me Ghumne Ki Jagah | जम्मू-कश्मीर में घूमने की जगहें Gulmarg Trek: कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह तमिलनाडु: दक्षिण भारत का रत्न, अनंत आकर्षणों का खजाना | Tamilnadu Tourism राजस्थान के खूबसूरत महल जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे वाह! 6+ उड़ीसा में घूमने की शानदार जगह | Odisha Me Ghumne Ki Jagah